काफी लंबे समय तक कानुनी लड़ाई लड़ने के बाद दक्षिण कोरिया के सैमसंग के कर्मचारियों को इंसाफ मिला

0
36

मोबाइल हैंडसेट निर्माण क्षेत्र की प्रमुख कम्पनियों में से एक सैमसंग(Samsung) ने उन तमाम कर्मचारियों और उनके परिवार से माफी मांगी है, जो सैमसंग के सेमी कंडक्टर निर्माण संयंत्र में काम करने के दौरान कैंसर की चपेट में आ गए थे।

दक्षिण कोरियाई कंपनी ने कैंसर की चपेट में आए सभी कर्मचारियों से माफी मांगने के साथ-साथ उन्हें 15 करोड़ वोन(तकरीबन 96 लाख रुपए) देने का फैसला किया है। कंपनी द्वारा माफी मांगने के बाद कर्मचारियों के साथ २००७ चल रहा विवाद खत्म हो गया है।

यह मामला तब सामने आया जब टैक्सी ड्राइवर हुवांग सैंग ने अपनी २३ साल की बेटी की लुक्मिया से मौत होने के बाद कम्पनी से किसी तरह का समझौता करने से इंकार कर दिया।उनकी बेटी सैमसंग के सेमी कंडकटर युनिट में काम करती थी।हुवांग ने अपनी बेटी की मौत के लिए कम्पनी की लापरवाही को जिम्मेदार ठहराया। जहां इतने खतरनाक कैमिकल्स का व्यवहार होता है वहां कर्मचारियों के स्वास्थ्य को लेकर कम्पनी ने कोई नीति नहीं बनाई।

सैमसंग इलैक्ट्रॉनिक्स के सेमीकंडक्टर बनाने वाली फैक्ट्रियों में काम करने वाले 240 कर्मचारियों के कैंसर समेत कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने के बाद कंपनी ने माफी मांगी है। सैमसंग के को-प्रेसिडेंट किम की-नाम ने शुक्रवार को कैंसर की चपेट में आए सभी कर्मचारियों और उनके परिवारों से माफी मांगते हुए कहा कि हम सभी कर्मचारियों और उनके परिवारों से बेहद गंभीरता के साथ माफी मांगते हैं। उन्होंने कहा कि हम सेमी-कंडक्टर और एलसीडी निर्माण संयंत्रों में स्वास्थ्य जोखिमों के प्रबंधन में विफल साबित हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here